Success Khan Logo

कथन एवं निष्कर्ष Reasoning

कथन एक ऐसी धारणा है जिसे आधार मानकर अनुमान अथवा निष्कर्ष को परिभाषित करते हैं। यहाँ तात्पर्य कथन आधारित निष्कर्ष से है। यह भी कह सकते हैं कि किसी भी विषय के सन्दर्भ में दी गई अभिव्यक्ति को कथन कहते हैं।



निष्कर्ष एक ऐसा तथ्य परख विवेचन है जो कि कथन के सम्पूर्ण अवयवों को ध्यान में रखते हुए उसकी समानता, कारण एवं उसके प्रभाव, उसके अन्तर्गत आने वाले परिप्रेक्ष्य में उसकी सापेक्षता या निपेंक्षता, तार्किक विश्लेषण एवं सर्वमान्य स्वीकार्यता पर निर्भर करता है। निष्कर्ष की परिभाषा ऐसे भी दी जाती है कि कथन के आधार पर तथ्य के द्वारा कथन में सन्निहत जो यथार्थ स्थापित किए जाते हैं, उन्हें निष्कर्ष कहते हैं।

सामान्यत: निकाला जाने वाला निष्कर्ष सम्भाव्यत: तथ्य परख एवं स्वीकार्यता पर आधारित नहीं भी हो सकता है। अत: यह अत्यावश्यक है कि हम निम्नांकित तथ्यों को आधार मानकर सर्वप्रथम कथन का परीक्षण कर ले एवं तदनुसार निष्कर्ष को कथन के परिवेश से बाहर न जाते हुए निष्कर्षों का सही निरूपण कर ले

(i) समानता पर आधारित निष्कर्ष
(ii) स्वीकार्यता पर आधारित निष्कर्ष
(iii) कारण एवं प्रभाव पर आधारित निष्कर्ष
(iv) तार्किक विवेचन
(v) आधारभूत वैज्ञानिक परीक्षण

इस अध्याय के अन्तर्गत पूछे जाने वाले प्रश्नों में सर्वप्रथम एक कथन दिया गया होता है, फिर इसके नीचे इन पर आधारित दो या दो से अधिक निष्कर्ष दिए गए होते हैं। अभ्यर्थियों को कथन के सारे तथ्यों को सही मानते हुए चाहे वह सर्वमान्य मान्यताओं के विपरीत ही क्यों न हो, फिर भी आपको उन्हें सत्य मानना है अर्थात् इसमें किसी भी तरह के पूर्वानुमान का सहारा लिए बिना यह ज्ञात करना है कि दिये गए निष्कर्षों में कौन-सा निष्कर्ष तार्किक रूप से सत्य है।

→ निर्देश नीचे दो कथनों के आगे दो निष्कर्ष I व II दिए गए हैं । आप, सामान्य ज्ञान तथ्यों में अंतर होने पर भी दोनों वाक्यों कि पड़ताल, सत्य समझ कर करें । आप तय करें कि दिए गए निष्कर्षों में से कौन सा, यदि कोई हो , दिए गए कथनों से निकलता है

उदाहरण : कथन : चमगादड़ अण्डे नहीं देते हैं और इसलिए चमगादड़ पक्षी नहीं है।
निष्कर्ष : I सभी पक्षी अण्डे देते हैं।
II. केवल पक्षी अण्डे देते हैं।

(a) केवल निष्कर्ष I निकलता है |
(b) केवल निष्कर्ष II निकलता है
(c) निष्कर्ष I तथा II दोनों निकलते हैं
(d) न तो निष्कर्ष I निकलता है और न ही निष्कर्ष II

हल : (a) प्रश्नानुसार, कथन में यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि जो अण्डे नहीं देते वे पक्षी नहीं हैं। जिससे यह निष्कर्ष निकलता है कि सभी पक्षी अण्डे देते हैं। अत: केवल निष्कर्ष I निकलता है।







Explore