Success Khan Logo

कागज मोड़ना Reasoning

इस अध्याय से सम्बन्धित प्रश्नों में कागज मोड़ने पर आधारित प्रश्न दिए जाते हैं। प्रश्न में एक प्रश्न आकृति दी गई होती है और उत्तर आकृतियों में चार चित्र विकल्प के रूप में दिए होते हैं। प्रश्न आकृति में एक कागज को दर्शाया जाता है जिस पर बिन्दुमय रेखाओं द्वारा यह दर्शाया जाता है कि कागज को कैसे अर्थात् किस प्रकार मोड़ा जाना है। यदि बिन्दुमय रेखा कागज को दो भागों में बाँटती है तो इसका अर्थ यह है कि बिन्दुमय रेखा से कागज के दोनों भागों में एक भाग को मोड़ना है। इस प्रकार मोड़ने से वह आधा भाग दूसरे भाग पर चला जाएगा तथा आकृति भी शेष आधे भाग पर चली जाएगी। अभ्यर्थियों को यह ज्ञात करना होता है कि कागज को मोड़ने के बाद चारों विकल्पों में से कौन-सी आकृति प्राप्त होगी। स्पष्ट है कि चारों विकल्पों में से कागज मोड़ने पर प्राप्त आकृति को उत्तर बनाना होता है।



उदाहरण : नीचे दिए गए प्रश्न में एक वर्गाकार कागज पर एक आकृति दी गई है। चारों विकल्पों में से वह आकृति ज्ञात करें, जो प्रश्न की आकृति को बिन्दुमय रेखा पर मोड़ने पर प्राप्त होती है।

हल : (b) पारदर्शी कागज को बिन्दुमय रेखाओं से मोड़ने पर मुड़ने वाले भाग (जिसे मोड़ा जाता है) के तत्व जो दाएँ भाग में होते हैं, दूसरे भाग में बाई तरफ चले जाते हैं तथा वैसे तत्व जो बाई तरफ होते हैं, दूसरे भाग में दाईं तरफ चले जाते हैं। इसी नियम को अपनाते हुए

आकृति में मुड़ने वाला भाग जिसे (2) से दर्शाया गया है, का पहला बिन्दु जो बायीं तरफ है, पहले भाग (1) के दाईं तरफ चला गया है। चूँकि दूसरा बिन्दु बीच में है अत: इसमें कोई बदलाव नहीं आया है और वह (1) में भी बीच में ही है।







Explore