Success Khan Logo

रक्त सम्बन्ध Reasoning

दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच अपने पूर्वजों द्वारा किए गए सन्तानोत्पति के आधार पर सम्बन्ध निर्धारित करने की व्यवस्था को रक्त सम्बन्ध कहा जाता है। इस तरह के प्रश्नों में किन्हीं दो या दो से अधिक व्यक्तियों के सम्बन्ध दिए होते हैं। इन्हीं सम्बन्धों के आधार पर किसी अन्य व्यक्ति का सम्बन्ध ज्ञात करना होता है।

इस प्रकार के प्रश्नों को हल करने के लिए स्वयं के आधार पर रिश्तेदारी की पहचान करने वाले सम्बन्धों की जानकारी आवश्यक है। रक्त सम्बन्ध पर आधारित प्रश्नों को चरणबद्ध तरीके से रिश्ता निकालते हुए हल करना चाहिए ।ऐसे प्रश्नों को हल करने में संकेतों तथा आरेखों का उपयोग किया जाना चाहिए ताकि सम्बन्धो की पहचान को सुलभ किया जा सके।

रक्त सम्बन्धित प्रश्नों में जिस व्यक्ति का सम्बन्ध पूछा गया हो उससे सम्बन्धित कथन को सबसे पहले लें तथा कम से कम कथनों का उपयोग कर उस व्यक्ति तक पहुँचे, जिससे सम्बन्ध पूछा गया हो। जिस व्यक्ति का सम्बन्ध पूछा गया हो उसका लिंग (स्त्री या पुरुष) पता लगाना आवश्यक है।



रक्त सम्बन्ध से सम्बन्धित प्रश्नों को हल करने से पूर्व निम्नलिखित रिश्ते सम्बन्धी तथ्यों की जानकारी होना अत्यन्त आवश्यक है।

रक्त सम्बन्ध Reasoning

 

संकेत रक्त सम्बन्धों के प्रश्नों को हल करने से पूर्व निम्नलिखित तीर संकेतों पुरुष की जानकारी जरूरी है

रक्त सम्बन्ध Reasoning

इसी प्रकार अन्य सम्बन्धों को भी इस अध्याय में प्रदर्शित किया गया है। विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में रक्तसम्बन्ध पर आधारित दो प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं

 

 

प्रकार 1

भाषा पर आधारित

भाषा पर आधारित प्रश्नों में विभिन्न सम्बन्धों को सरल भाषा अर्थात् विभिन्न नामों के रूप में व्यक्त किया जाता है जिनके आधार पर परीक्षार्थियों को किसी व्यक्ति का सम्बन्ध दूसरे व्यक्ति के सापेक्ष में ज्ञात करना होता है।

उदाहरण 1. गरिमा का परिचय देते हुए राकेश ने कहा कि, ‘उसके पिताजी मेरे पिताजी के इकलौते पुत्र हैं।’ आप बताएँ कि राकेश, गरिमा से किस प्रकार सम्बन्धित है ?

(a)भाई   (b) पिता   (c) चाचा   (d) मामा

हल :(b) आरेख से स्पष्ट है कि राकेश, गरिमा का पिता है।

रक्त सम्बन्ध Reasoning

 

कोड पर आधारित कोड पर आधारित प्रश्नों में विभिन्न सम्बन्धों को A, B, +, -, ×, ÷ या अन्य प्रतीकों के माध्यम से व्यक्त किया जाता है जिनके आधार पर परीक्षार्थियों को सम्बन्ध ज्ञात करना होता है।

 

उदाहरण 2. A, B का भाई है| C, B की बहन है| D, A का भाई है| B किस प्रकार D से सम्बन्धित है ?

(a) भाई   (b) बहन   (C) ऑकड़े अपर्याप्त हैं   (d) इनमें से कोई नहीं

रक्त सम्बन्ध Reasoning

हल :(C) आरेख से यह स्पष्ट नहीं हो पाता कि B.D का भाई है या बहन

उदाहरण 3 : यदि P + Q का अर्थ है P, Q की माँ है; P ÷ Q का अर्थ है P, Q का भाई है; P × Q का अर्थ है P, Q का पुत्र है और P – Q का अर्थ P, Q की बहन है। निम्नलिखित में किसका अर्थ M, N की बहन है ?

(a) भाई   (b) बहन   (C) आँकड़े अपर्याप्त हैं    (d) इनमें से कोई नहीं

हल : (d)

रक्त सम्बन्ध Reasoning

आरेख से यह स्पष्ट है की M, N की बहन है







Explore