Success Khan Logo

वर्गीकरण Reasoning Non Verbal

वर्गीकरण अध्याय से सम्बन्धित पूछे जाने वाले प्रश्नों में अभ्यर्थियों को विषम आकृति को चुनना होता है। प्रश्न में चार आकृतियाँ दी गई होती हैं, जिनमें से तीन तो एक समान होती है मगर चारों में से कोई एक भिन्न होती है उसे ही उत्तर माना जाता है। इस प्रकार के प्रश्नों में आकृतियाँ कई प्रकार से एक-दूसरे से सम्बन्धित हो सकती हैं, जिनमें प्रमुख हैं-आकृतियों के आकार, स्थिति या आकृतियों के घूर्णन, आकृतियों के साधकों की संख्या, परिमाण, प्रकार या साधकों के बीच सम्बन्ध से सम्बन्धित या लिखने की विधि से सम्बन्धित।



उदाहरण 1. दी गई आकृतियों में से विषम आकृति चुनिए।

वर्गीकरण Reasoning Non Verbal

हल : (c) सभी आकृतियों में भुजाओं के आधार पर ‘×’ दिये गए हैं। आकृतियों की जितनी भुजाएँ हैं उतनी ही संख्या में ‘×’ लिखा गया है लेकिन आकृति (c) में छ: भुजाएँ हैं जबकि उसमें पाँच ही ‘×’ हैं। अत: (C) बाकी सभी आकृतियों से विषम है।

उदाहरण 2.

वर्गीकरण Reasoning Non Verbal

हल : (d) को छोड़कर बाकी सभी में दाई ओर के ऊपरी कोने में वही आकृति है जो बड़ी आकृति है। अत: आकृति (d) विषम है।

उदाहरण 3

वर्गीकरण Reasoning Non Verbal

हल : (d) को छोड़कर बाकी तीनों आकृतियों में वही आकृति सबसे छोटी या सबसे भीतर है, जो बाकी दो आकृतियों में भी छोटी है, लेकिन (d) में सबसे छोटी आकृति ‘△’ है जबकि बाकी दोनों आकृतियों में छोटी आकृति ‘□’ है। अत: सबसे भीतर भी ‘□’आकृति ही होनी चाहिए थी। अत: आकृति (d) विषम है।

उदाहरण 4.

वर्गीकरण Reasoning Non Verbal

हल : (d) को छोड़कर बाकी तीनों आकृतियों का आधा भाग दूसरी बार दिखाया गया है लेकिन (d) में ऐसा नहीं है। ☐ का आधा _|_| भाग होगा। अत: आकृति (d) विषम है।

उदाहरण 5.

वर्गीकरण Reasoning Non Verbal

हल : (c) विकल्प (a), (b) तथा (d) की आकृति में पहले दिखाई गई दो आकृतियों को ही चार बार उसी तरह जैसे वह है दिया गया है, लेकिन (c) में चारों में से दो आकृति उल्टी दी गई हैं। अत: आकृति (c) विषम है।







Explore