Success Khan Logo

वर्गीकरण Reasoning Study Material

‘वर्गीकरण’ का अर्थ है-विजातीय छाँटना अर्थात् किसी समूह श्रेणी या वर्गों में दिए गए तत्वों को सामान्य गुणों के आधार पर समूहबद्ध करना तथा शेष बचे हुए शब्दों, अक्षरों या अंकों को अलग करना। इसके अन्तर्गत पूछे जाने वाले प्रश्न सामान्यत: अंग्रेजी वर्णमाला पर आधारित, वस्तुओं के गुणों पर आधारित एवं समान गुणों वाली संख्या पर आधारित होते हैं। इस प्रकार के प्रश्नों में चार या पाँच तत्वों का एक समूह दिया जाता है, जिसमें तीन अथवा चार तत्व एक निश्चित तरीके से आपस में किसी-न-किसी रूप में समान गुण दर्शाते हैं या आपस में एक-दूसरे से सम्बन्धित होते हैं जबकि एक और केवल एक तत्व अन्य तीनों अथवा चारों से भिन्न गुण दर्शाता है। अभ्यर्थी से अपेक्षा की जाती है कि वह भिन्न या विजातीय को दिए गए वर्ग से अलग करें। इस परिप्रेक्ष्य में यह ध्यान देना आवश्यक है कि अभ्यर्थी को समानता की वे सभी शतें ज्ञात होनी चाहिए जो सामान्यतः पूछी जाती हैं। वर्गीकरण से सम्बन्धित प्रश्नों को हल करने के लिए सर्वप्रथम विकल्पों में उपस्थित सभी तत्वों के बीच सर्वमान्य सम्बन्ध स्थापित करने का प्रयास करें। जो तत्व स्थापित सम्बन्ध के बाहर होगा वही उत्तर होगा।



प्रकार 1

शब्द पर आधारित इसके अन्तर्गत चार या पाँच शब्द अथवा चार या पाँच शब्दों के समूह दिए गए होते हैं जिनमें से तीन या चार किसी प्रकार एक समान होते हैं। परीक्षार्थियों को इनमें से एक ऐसे शब्द अथवा शब्द समूह को चुनना होता है जो अन्य शब्द या शब्द समूह से मेल न खाता हो। शब्द पर आधारित प्रश्नों को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को मोटे तौर पर सामान्य अध्ययन की जानकारी होना अति आवश्यक है।

उदाहरण 1. निम्नलिखित पाँच में से चार किसी-न-किसी प्रकार एक समान हैं तथा एक समूह बनाते हैं। वह एक कौन-सा है जो उस समूह से सम्बन्धित नहीं है?
(a) धान   (b) गेहूँ   (C) बाजरा   (d) तिल   (e) ज्वार
हल : (d) ‘तिल’ को छोड़कर अन्य सभी अनाज वाली फसलें हैं जबकि तिल एक तिलहन फसल है।

 

उदाहरण 2. निम्नलिखित चार शब्द समूहों में से तीन किसी-न-किसी प्रकार एक समान हैं तथा एक समूह बनाते हैं। वह एक कौन-सा है जो उस समूह में शामिल नहीं है?
(a) मध्य प्रदेश-भोपाल
(b) राजस्थान-जयपुर
(c) महाराष्ट्र-नागपुर
(d) गोवा-पणजी
हल : (C) ‘महाराष्ट्र-नागपुर’ शब्द जोड़े को छोड़कर अन्य सभी में दूसरा की राजधानी के बजाय इस प्रदेश का एक शहर है।

 

प्रकार 2

अक्षर पर आधारित इसके अन्तर्गत चार या पाँच अक्षर समूह दिए गए होते हैं जिनमें से तीन या चार किसी प्रकार एक समान होते हैं। परीक्षार्थियों को इनमें से एक ऐसे अक्षर समूह को चुनना होता है जो अन्य अक्षर समूह से मेल न खाता हो। अक्षर पर आधारित प्रश्नों को हल करने हेतु अंग्रेजी वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के क्रमांकिक मान तथा विपरीत क्रमांकिक मान की जानकारी होना आवश्यक है।

उदाहरण 1. निम्नलिखित पाँच में से चार किसी प्रकार से एक समान हैं और वे अपना एक समूह बनाते हैं। वह कौन-सा एक है जो इस समूह में शामिल नहीं होता है?
(a) HK   (b) MP   (c) BD   (d) TW   (e) NO
हल : (C) BD को छोड़कर अन्य सभी समूहों में दूसरा अक्षर पहले अक्षर से तीन स्थान आगे का अक्षर है।

 

उदाहरण 2. निम्नलिखित चार में से तीन किसी-न-किसी प्रकार एक समान हैं साथ ही एक समूह भी बनाते हैं, वह एक कौन-सा है जो उस समूह से अलग है?
(a) CX   (b) VF   (c) RI   (d) KP
हल : (b) VF को छोड़कर अन्य सभी समूह में दोनों अक्षर एक-दूसरे के विपरीत अक्षर हैं।

 

प्रकार 3

संख्या पर आधारित इसके अन्तर्गत चार या पाँच संख्याएँ दी जाती हैं जिनमें से तीन या चार किसी प्रकार एक समान होती हैं। परीक्षार्थियों को इनमें से एक ऐसी संख्या को चुनना होता है जो अन्य संख्याओं से मेल न खाती हो। संख्या पर आधारित प्रश्नों को हल करने से पूर्व परीक्षार्थियों को सम संख्याओं, विषम संख्याओं, अभाज्य संख्याओं, पूर्ण वर्ग संख्याओं तथा पूर्ण घन संख्याओं के बारे में जानकारी होना अत्यन्त आवश्यक है।

उदाहरण 1. निम्नलिखित चार में से तीन किसी-न-किसी प्रकार एक समान हैं। अत: उनका एक समूह बनता है। कौन एक उस समूह में नहीं आता है?
(a) 36   (b) 81   (c) 27   (d) 121

हल : (C) 27” को छोड़कर अन्य सभी पूर्ण वर्ग संख्याएँ हैं।

 

उदाहरण 2. निम्नलिखित पाँच में से चार किसी प्रकार एक समान हैं अत: उनका एक समूह बनता है। वह एक कौन-सा है जो इस समूह में नहीं आता है?

(a) 23   (b) 21   (c) 37   (d) 17   (e) 31
हल : (b) 21′ को छोड़कर अन्य सभी अभाज्य संख्याएँ हैं।







Explore