Success Khan Logo

श्रेणी क्रम Reasoning

श्रेणी क्रम अध्याय से पूछे जाने वाले प्रश्नों को दो भागो मेँ दिया जाता है। पहले क्रो प्रश्न आकृतियों तथा दूसरे को उत्तर आकृतियों कहते हैँ। प्रश्नों में दी गई प्रश्न आकृतियों में चार या पचि आकृतियों दी जाती है या कभी-कभी तीन आकृतियों भी होती हैं। प्रत्येक आकृति के बाद वाली आकृति में पहले की अपेक्षा थोड़ा बदलाव होता है अर्थात पहली में कुछ परिवर्तन से दूसरी आकृति बनती है दूसरी में परिवर्तन से तीसरी आकृति, तीसरी आकृति में कुछ परिवर्तन से चौथी आकृति तथा चौथी में परिवर्तन से पाँचवीं आकृति बनती है अर्थात् प्रत्येक आकृति में एक निश्चित या क्रमबद्ध परिवर्तन होता है और इसी परिवर्तन को समझकर अभ्यर्थियों को आगे आने वाली आकृतियों में से उत्तर आकृतियों को चुनना होता है। उत्तर आकृतियों में मुख्य चार या पांच विकल्प होते है इन्हीं में से किसी एक को प्रश्न आकृति के अन्तिम आकृति के बाद आने वाली आकृति के रूप में चुनना होता है।



श्रेणी क्रम अध्याय से पूछे जाने वाले प्रश्नों में दी गई आकृतियों के बीच कई प्रकार से परिवर्तन होते है उनमे कुछ प्रमुख है

1. संख्या के आधार पर परिवर्तन

2. आकृतियों का घूर्णन

3. आकृतियों की स्थिति में परिवर्तन

4. रूप एवं आकार के आधार पर परिवर्तन

संख्या के आधार यर परिवर्तन

आकृतियों में परिवर्तन जब संख्या के आधार पर हो, तो आकृतियों की संख्या में वृद्धि या कमी होती है, लेकिन कभी-कभी आकृति जब भुजाएं हो तो उसकी भुजा में भी वृद्धि या कमी होती है।

नीचे दिए गए उदाहरणों में हम देखेगे कि जैसे आकृतियों की संख्याओं या आकृति की भुजाओं में वृद्धि या कमी होती हें।

1. आकृति की संख्या में परिवर्तन

उदाहरण

श्रेणी क्रम Reasoning

हल : (d) प्रश्न की आकृति अर्थात् रेखाएँ एक-एक की संख्या में बड़ी रेखा के दोनों तरफ बढ़ रही है। इसी क्रमानुसार अन्तिम आकृति में बड़ी आकृति के दोनों तरफ छ:-छ: रेखाएँ होंगी।

II. आकृति की भुजाओं में परिवर्तन

उदाहरण

श्रेणी क्रम Reasoning

हल : (d) प्रश्न की आकृतियों में क्रमश: एक भुजा की वृद्धि हो रही है और आकृति क्रमश: दो, तीन तथा चार भुजाओं वाली हो रही है, अत: चौथी आकृति पाँच भुजाओं वाली होगी।

आकृतियों का घूर्णन

इस प्रकार के प्रश्नों में प्रश्न आकृतियों में क्रमबद्ध या निश्चित परिवर्तन होता है और इसी परिवर्तन के अनुसार अभ्यर्थियों को अगली आकृति को सभी उत्तर विकल्पों में से चुनना होता है।

उदाहरण

श्रेणी क्रम Reasoning

हल : (a) दिए गए प्रश्न में आकृति घड़ी की दिशा में घूमते हुए प्रत्येक अगली आकृति में वृत्त, वर्ग के अगले कोण पर चला जाता है। इसी प्रकार Cross mark (×) भी घड़ी की दिशा में घूमते हुए प्रत्येक अगले वर्ग में अगले कोण में चला जाता है। अत: चारों विकल्पों में (a) सही होगा, क्योंकि वृत्त घूमकर बाई ओर ऊपर तथा Cross mark (×) घूमकर बाई ओर ही नीचे चला जाएगा।

आकृतियों की स्थिति में परिवर्तन

उदाहरण

श्रेणी क्रम Reasoning

हल : (a) प्रत्येक अगली प्रश्न आकृति में क्रमशः तीन डिजाइनें पलट जाती हैं।

रूप एवं आकार के आधार पर परिवर्तन

उदाहरण

श्रेणी क्रम Reasoning

हल : (b) प्रश्न में तीन आकृतियाँ हैं- □, O और ◊ चूँकि तीनों में अन्त वाली आकृति अगली बार पहली आकृति बन जाती है अत: उत्तर में पहली आकृति □ होगी, फिर बीच वाली आकृति काली होती है, सादा होती है या फिर रेखाओं द्वारा भरी होती है। चूँकि बीच वाली आकृति सादी है इसलिए पहली आकृति अर्थात् □ भी सादी होगी।







Explore